Tata का बड़ा फैसला, अब विदेशी कारों से कम कीमत में दमदार फीचर्स वाली गाड़ियां लॉन्च करेगी कंपनी

Harsh Singh
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टाटा मोटर्स (Tata motors) भारतीय बाजार में अपने प्रोडक्ट लाइनअप में इजाफा कर रही है। इस साल कंपनी अपने कई लोकप्रिय एसयूवी के अपडेटेड वर्जन लाने जा रही है, जिनमें नेक्सन (Nexon), हैरियर (Harrier), सफारी (Safari), पंच सीएनजी (Punch CNG) और पंच ईवी (Punch EV) के नाम शामिल हैं। प्रोडक्शन-रेडी कर्व कूप एसयूवी को 2024 के शुरूआती महीनों में लॉन्च किया जाएगा और टाटा ने इसके लिए तैयारियाँ शुरू की हैं। हाल ही में कंपनी ने टाटा फ्रेस्ट के लिए ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया है, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपनी नई मिडसाइज एसयूवी को उसी नाम से भारत में लॉन्च कर सकती है।

टाटा मोटर्स ने इस साल के ऑटो एक्सपो में अपनी कर्व एसयूवी को कॉन्सेप्ट रूप में पेश किया। यह एसयूवी कंपनी की नई ‘डिजिटल’ डिज़ाइन भाषा और नए जनरेशन की इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर पर आधारित होगी। कंपनी ने बताया कि कर्व में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और आईसीई विकल्पों के साथ लॉन्च किया जाएगा। नए स्केच और इमेजेस से यह पता चलता है कि आने वाली नई मिड साइज एसयूवी में सीएनजी विकल्प भी मौजूद हो सकता है।

वहीं बात करें फीचर की तो टाटा कर्व में 360-डिग्री कैमरा, दो टॉगल के साथ डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो पार्क असिस्ट, ड्यूल फ्री-स्टैंडिंग डिजिटल स्क्रीन (इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए), थ्री-लेयर डैशबोर्ड, फ्लोटिंग सेंटर कंसोल, रोटरी गियर सिलेक्टर, पैनोरमिक सनरूफ, सेंटर आर्मरेस्ट और नया टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील जिसमें कंपनी के नए लोगो का डिज़ाइन होगा। फिलहाल यही खासियत कॉन्सेप्ट मॉडल में देखने को मिली है।

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टाटा कर्व में आपको एक नया 1.2 लीटर का डायरेक्ट इंजेक्शन पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ पेश होगा। यह इंजन 125 बीएचपी की अधिकतम पावर और 225 एनएम के टॉर्क पैदा कर सकता है। टाटा का दावा है कि इस एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन में 400-500 किलोमीटर तक की रेंज मिल सकती है। हालांकि, बैटरी पैक विवरण, पावर और टॉर्क आउटपुट की जानकारी अभी तक उपलब्ध नहीं है।

कर्व की लॉन्च के बाद यह गाड़ी हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा और आने वाली होंडा एलिवेट के साथ मुकाबला करेगी। हुंडई क्रेटा वर्तमान में इस सेगमेंट को लीड कर रही है, जो डीजल और पेट्रोल दोनों ही ऑप्शन के साथ उपलब्ध है।

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2 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह मोटर रडार को अपने कार्यों से लगातार योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष ऑटोमोबाइल बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को मोटर रडार के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। आपको जान कर हैरानी होगी की एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2023 में ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब मोटर रडार को योगदान दे रहे हैं।