Triumph Speed 400 और Royal Enfield Classic 350 में कौन है सबसे बेस्ट, ये रही डिटेल्स

triumph-speed-400-vs-classic-350

दिन प्रति दिन भारत में दोपहिया वाहन की मांग बड़ी ही तेजी से बढ़ती जा रही है। हाल के दिनों में ट्रायम्फ मोटरसाइकिल ने भारत में ऑल न्यू स्पीड 400 नियो-रेट्रो रोडस्टर (Triumph Speed 400) को 2.33 लाख रुपये में लॉन्च किया है। इस बाइक की तुलना रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 (Royal Enfield Classic 350) से करने जा रहे हैं।

Triumph Speed 400 और Royal Enfield Classic 350 के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो ट्रायंफ स्पीड 400 में आपको 398.15cc, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन मिलता है जो 39.5 bhp पावर और 37.5 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही इसे 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। वहीं दूसरी ओर रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में ग्राहकों को सिंगल-सिलेंडर, 349.34cc, एयर और ऑयल-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन मिलता है। जो कि 19.9 bhp की पावर और 27 Nm पैदा करता है और 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ इसे जोड़ा गया है।

इसके अलावा ट्रायम्फ स्पीड 400 की लंबाई 2091 mm, चौड़ाई 814 mm, ऊंचाई 1084 mm, व्हीलबेस 1377 mm, सीट हाईट 790 mm, वजन 176 किलोग्राम और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 13 लीटर दिया गया है। वहीं, रॉयल एनफील्ड क्लासिक की लंबाई 2145 mm, चौड़ाई 785 mm, ऊंचाई 1090 mm, व्हीलबेस 1390 mm, सीट हाईट 805 mm, वजन 195 किलोग्राम और इसका फ्यूल टैंक भी 13 लीटर का है।

ये भी पढ़ें: Toyota Fortuner में किए गए ये बड़े अपडेट, अब मिलेगी पहले से अधिक सुरक्षा और कंफर्ट फीचर्स

अब फीचर्स जो इनमें शामिल किए गए हैं वह भी काफी गजब के हैं। एक ओर ट्रायम्फ स्पीड 400 में फीचर्स के तौर पर यूएसडी फ्रंट फोर्क्स और रियर में एक मोनो-शॉक एब्जॉर्बर, स्लिप एंड असिस्ट क्लच, ट्रैक्शन कंट्रोल और एलईडी लाइटिंग उपलब्ध होती है। वहीं, रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में टेलीस्कोपिक फोर्क और डुअल स्प्रिंग-लोडेड शॉकर होते हैं। इसके अलावा इन दोनों बाइक्स में डुअल चैनल एबीएस के साथ दोनों ओर डिस्क ब्रेक मिलता है।

बता दें कि ट्रायम्फ स्पीड 400 और रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की कीमत भारतीय बाजार में सभी अलग अलग शहरों में अलग-अलग हो सकती है। नई ट्रायम्फ स्पीड 400 की एक्स-शोरूम कीमत 2.33 लाख रुपये है। रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की एक्स-शोरूम कीमत 1.93 लाख रुपये से 2.25 लाख रुपये के बीच है।

2 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह मोटर रडार को अपने कार्यों से लगातार योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष ऑटोमोबाइल बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को मोटर रडार के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। आपको जान कर हैरानी होगी की एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2023 में ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब मोटर रडार को योगदान दे रहे हैं।