धड़ल्ले से मार्केट में बिक रही हैं SUV Cars, एंट्री-लेवल Cars की बिक्री में कमी, ये इसकी रही वजह…

SUV cars are selling fast in the market but decrease in sales of entry-level cars: भारत में अब सबसे ज्यादा पैसेंजर वाहनों में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल यानि SUV को लोगो द्वारा पसंद किया जा रहा है जबकि मार्केट में एंट्री-लेवल कारों की बिक्री में गिरावट देखी गयी है। जबकि 2022-23 में पैसेंजर वाहनों की बिक्री 7 % बढ़कर 38.9 लाख यूनिट हो गई है।

देश में ऑटोमोबाइल बाजार लगातार बढ़ रहा है। मार्केट में सबसे ज्यादा पैसेंजर वाहन खरीदे और बेचे जा रहे हैं। 2022-23 में पैसेंजर वाहनों की बिक्री 27 % बढ़कर 38.9 लाख यूनिट हो गई है। यही भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए एक प्रभावशाली प्रदर्शन बन रहा है, लेकिन इसी के साथ एक अजीब आंकड़ा भी देखने को मिल रहा है। देश में सबसे ज्यादा पैसेंजर वाहनों में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) को पसंद किया जा रहा है तो वही एंट्री-लेवल कारों की बिक्री में भारी कमी आई है। क्या रही इसके पीछे की वजह, आइए जानते है।

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SUV Cars की क्यों बढ़ी बिक्री
आज के समय में लोग एक ऐसी कार चाहते हैं जो उनके सभी चीजों में काम आ सके। एक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) में ये सभी सुविधाएं होती हैं और इसी वजह से लोग इन्हे खरीदना चाहते हैं। ये तो है खरीदार की बात अब इसे कार कंपनी के नजरिए से समझ लेते हैं। कार निर्माता कंपनी भी चाहती हैं कि उनकी SUV कारें मार्केट में ज्यादा बिकें क्योंकि उन पर निर्माता एंट्री-लेवल कारों के मुकाबले मार्जिन ज्यादा बेहतर दिया जाता है।

एंट्री-लेवल कारों का भविष्य
ऐसा भी मुमकिन नहीं हैं कि देश में एंट्री-लेवल कारें एकदम से बिकनी बंद हो जाएं । कंपनियां भी नए मॉडल तैयार कर रही हैं और काफी संख्या में लोग इन्हे खरीदना भी चाहते है। आपको बता दें, सबसे ज्यादा Ola और Uber जैसी कंपनियां एंट्री-लेवल कारों को अपनी लिस्ट में ऐड कर रही हैं वहीं दूसरी ओर फर्स्ट बायर भी एंट्री-लेवल कारों को ही खरीदती है। लोग अक्सर इन्हे इनके कॉम्पैक्ट साइज, कंफर्ट में कमी और सेफ्टी फीचर्स के अभाव के चलते खरीदने से बचती हैं, वहीं दूसरी ओर कम दाम में कार खरीदने की इच्छा रखने वाले एंट्री-लेवल सेगमेंट में भी बेहतर ऑप्शन ढूढ़ते है।

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