मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक वैगनआर के फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप को प्रदर्शित किया है

खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

इसके पहले के मॉडल को दिसंबर 2022 में SIAM इथेनॉल प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था।

खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

जैसा कि मारुति ने दावा किया है, वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल वर्जन को सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की मदद से डिजाइन और विकसित किया गया है

खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

इस हैचबैक का प्रोटोटाइप इथेनॉल और पेट्रोल के मिश्रण पर चल सकता है। यह 20 प्रतिशत (E20) और 85 प्रतिशत (E85) के बीच है

खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

मारुति वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप का पावरट्रेन 12 लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है। यह ई20 से लेकर ई85 तक के फ्लेक्स फ्यूल रेंज पर चल सकता है

खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

इसका पेट्रोल यूनिट 88.5 bhp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति सुजुकी ने इथेनॉल जंग से बचाने के लिए पेट्रोल इंजन में विशेष संशोधन किए हैं

खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

इस कार की मोटर में एक नई ईंधन प्रणाली तकनीक है। इथेनॉल प्रतिशत का पता लगाने के लिए एक इथेनॉल सेंसर और कोल्ड स्टार्ट असिस्ट के लिए एक गर्म ईंधन रेल है

खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

इसके इंजन प्रबंधन प्रणाली, ईंधन इंजेक्टर और ईंधन पंप और अन्य घटकों को अद्यतन किया गया है

खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

इसका पावरट्रेन भी बीएस6 फेज II उत्सर्जन मानकों के साथ आता है। प्रोटोटाइप 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।

खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कंपनी के मुताबिक, इथेनॉल आधारित वैगनआर नियमित आईसीई-संचालित संस्करण की तुलना में टेलपाइप उत्सर्जन को 79 प्रतिशत तक कम कर सकती है

खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें