कॉन्ट्रोवर्शियल ‘फुल सेल्फ-ड्राइविंग’ (एफएसडी) बीटा मोड के परिणामस्वरूप लॉस एंजिल्स में टेस्ला मॉडल वाई दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जो इलेक्ट्रिक कार निर्माता के ड्राइवर असिस्ट फीचर से जुड़ी पहली घटना हो सकती है। दुर्घटना में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन कथित तौर पर वाहन ‘गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त’ हो गया।

Tesla Electric Car: Image Credit- Instagram

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, दुर्घटना की सूचना राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (एनएचटीएसए) को दी गई। कार मालिक की रिपोर्ट के अनुसार, “कार एफएसडी बीटा मोड में थी और बाएं मुड़ते समय कार गलत लेन में चली गई और एक अन्य चालक ने उसे टक्कर मार दी।”

Tesla Car: Image Credit- Instagram

इसके जारी होने के एक दिन से भी कम समय बाद झूठी क्रैश चेतावनियों और अन्य मुद्दों के कारण पिछले महीने, टेस्ला ने अपने एफएसडी बीटा सॉ़फ्टवेयर के लेटेस्ट वर्जन को अस्थायी रूप से वापस ले लिया था।

एक ट्वीट में, मस्क ने कहा कि रोलबैक वर्जन 10.3 के साथ ‘कुछ मुद्दों’ के कारण से हुआ। “10.3 के साथ कुछ समस्याएं देख रहे हैं, इसलिए अस्थायी रूप से 10.2 पर वापस आ रहे हैं।” मस्क ने बाद में टेस्ला के एफएसडी बीटा 10.4 अपडेट के आगामी रिलीज की घोषणा की।

Tesla EV Car: Image Credit- Instagram

टेस्ला एफएसडी बीटा का उद्देश्य टेस्ला वाहनों को केवल नेविगेशन सिस्टम में एक स्थान दर्ज करके राजमार्गों और शहर की सड़कों पर खुद को चलाने में सक्षम बनाना है, लेकिन इसे अभी भी लेवल 2 ड्राइवर सहायता माना जाता है क्योंकि इसके लिए हर समय ड्राइवर पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है।

चालक वाहन के लिए जिम्मेदार रहता है और उसे स्टीयरिंग व्हील पर हाथ रखने और नियंत्रण लेने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता होती है। कई टेस्ला ऑटोपायलट से संबंधित दुर्घटनाएं हुई हैं, जिसकी वर्तमान में यूएस एनएचटीएसए द्वारा जांच की जा रही है।

Ritesh Singh

रीतेश सिंह मोटर राडार के को-फाउंडर और संपादक के पद पर कार्यरत हैं। विभिन्न संगठन के साथ ऑटो व्लॉगिंग में उनका 10 साल का अनुभव है। उन्होंने टेक्नोलॉजी, सोशल वर्क जैसी बीट पर भी काम किया है।