Harley-Davidson X 440 और Triumph Speed 400 में कौन है बेहतर, जानिए यहां

Harsh Singh
3 Min Read
harley-davidson-x-440-vs-triumph-speed-400

देश में दोपहिया वाहनों का बाजार बड़ी तेज़ी से बढ़ता हुआ दिख रहा है और इसके परिणामस्वरूप विदेशी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां भी भारतीय बाजार में अपना प्रदर्शन कर रही हैं। हाल ही में Triumph और Harley-Davidson ने अपनी प्रीमियम टू-व्हीलर बाइक्स को भारतीय मार्केट में लॉन्च किया है। इनमें से Harley-Davidson X 440 और Triumph Speed 400 शामिल हैं। अगर आप इन दोनों में से किसी एक को चुनने में कंफ्यूजन महसूस कर रहे हैं, तो आज हम आपकी यह उलझन दूर करने वाले हैं।

हार्ले-डेविडसन ने भारतीय बाजार के लिए ख़ास तौर से एक्स 440 नामक मॉडल को लॉन्च किया है, जो हीरो मोटोकॉर्प के सहयोग से विकसित किया गया है। इस बाइक को भारतीय कंपनी की ओर से पेश की जाएगी। इसी तरह ट्रायम्फ ने अपनी नई बेबी बाइक स्पीड 400 को भारत में लॉन्च कर दिया है, जिसे बजाज के सहयोग से लॉन्च किया गया है। यह दोनों बाइक्स देशी कंपनियों द्वारा ही बेचे जाएंगे।

अगर बात करें फीचर्स की तो हार्ले-डेविडसन X 440 में 440 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, एयर-ऑयल कूल्ड, 2-वाल्व सेटअप इंजन लगा हुआ है। वहीं, ट्रायम्फ स्पीड 400 में 398.15 सीसी का लिक्विड-कूल्ड, DOHC सिंगल-सिलेंडर, 4-वाल्व सेटअप इंजन का इस्तेमाल किया गया है। यहां वाल्व सेटअप के कारण दोनों इंजन में कार्बन का निर्माण ज्यादा होता है और इसलिए उन्हें ठंडे हवाओं का सामना करना पड़ता है।

X 440 में 27bhp की पॉवर और 38Nm का टॉर्क की क्षमता है, जबकि स्पीड 400 में 39.5bhp की पॉवर और 37.5Nm का टॉर्क पैदा होता है। इसके बावजूद दोनों बाइक्स में 6-स्पीड ट्रांसमिशन होता है।

ये भी पढ़ें: Hyundai Creta की बिक्री को लेकर सामने आई एक बड़ी रिपोर्ट, कहीं आप भी तो नहीं हैं इसके मालिक

एक्स 440 और स्पीड 400 दोनों में सिंगल-साइड एग्जॉस्ट प्रणाली होती है, लेकिन स्पीड 400 में एक अपस्वेप्ट डिजाइन और वैकल्पिक डबल-बैरल एग्जॉस्ट डिजाइन भी मिलती है। इसके अलावा एक्स 440 के टॉप-स्पेक एस वेरिएंट में टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होता है, जबकि स्पीड 400 में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर प्रदान किया गया है।

एक्स 440 में पीछे की ओर ट्विन गैस-चार्ज्ड शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन होती है, जबकि स्पीड 400 में मोनो-शॉक सस्पेंशन होती है।

हार्ले-डेविडसन एक्स 440 में तीन वेरिएंट्स हैं – डेनिम, विविड और एस। ट्रायम्फ स्पीड 400 को तीन रंगों में पेश किया गया है। इंडियन मार्केट में एक्स 440 की कीमत 2.29 लाख रुपये से शुरू होती है और यह 2.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। वहीं, ट्रायम्फ स्पीड 400 पहले 10 हजार ग्राहकों को 2.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) पर उपलब्ध होगी। हालांकि बाद में इसे 2.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कर दिया जाएगा।

Latest posts:-

Share This Article
Follow:
2 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह मोटर रडार को अपने कार्यों से लगातार योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष ऑटोमोबाइल बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को मोटर रडार के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। आपको जान कर हैरानी होगी की एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2023 में ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब मोटर रडार को योगदान दे रहे हैं।