क्या आपको महिंद्रा Scorpio Classic या Mahindra Scorpio-N ? पता करें कि आपके लिए कौन सी कार सबसे अच्छी है – कीमत, आकार, स्थान, बूट स्पेस, सेवा लागत, माइलेज, सुविधाएँ, रंग और अन्य विशिष्टताओं के आधार पर दोनों मॉडलों की तुलना करें। महिंद्रा स्कॉर्पियो की कीमत एस3 प्लस (डीजल) की एक्स-शोरूम कीमत 13.50 लाख रुपये और महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की कीमत जेड2 (पेट्रोल) की एक्स-शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है। स्कॉर्पियो में 2179 सीसी (डीजल टॉप मॉडल) इंजन है, जबकि स्कॉर्पियो-एन में 2198 सीसी (डीजल टॉप मॉडल) इंजन है। जहां तक माइलेज का सवाल है, स्कॉर्पियो का – (डीजल टॉप मॉडल) का माइलेज है और स्कॉर्पियो-एन का – (पेट्रोल टॉप मॉडल) का माइलेज है।

यह भी पढ़ें:Hyundai Venue :जानदार फीचर्स जान हैरान रह जाएंगे आप…
मूल जानकारी :-
आपको बता दे दोनों ही गाड़ियां अपने अपने सेगमेंट में टॉप क्लास मानी जाती हैं। इन गाड़ियों की ऑन रोड कीमत में बहुत कम अंतर देखने को मिलता है जानिए पूरी जानकारी।
ब्रांड का नाम | Mahindra | Mahindra |
ऑन रोड प्राइस | Rs.21,52,630 | Rs.22,10,343 |
रेटिंग | 4.6⭐ | 4.7⭐ |
बीमा | Rs.99,180 | Rs.1,02,453 |
फाइनेंस अवेलेबल (EMI) | Rs.40,978 | Rs.s.42,072 |

⚙️ इंजन और ट्रांसमिशन :-
इन दोनों ही गाड़ियों में ग्राहकों को दमदार इंजन देखने को मिलता हैं। नीचे पढ़िए Mahindra Scorpio Classic या Mahindra Scorpio-N में से कौनसा इंजन है बेहतर ?
इंजन के प्रकार | mHawk Diesel Engine | mHawk |
डिस्प्लेसमेंट(CC) | 2179 | 2198 |
सिलेंडर की संख्या | 4 | 4 |
अधिकतम शक्ति(bhp@rpm) | 136.78bhp@3750rpm | 172.45bhp@3500rpm |
अधिकतम टोर्क(nm@rpm) | 319Nm@1800-2800rpm | 370Nm@1500-3000rpm |
प्रति सिलेंडर वाल्व | 4 | 4 |
फ्यूल सप्लाई सिस्टम | CRDi | – |
टर्बो चार्जर | ✅ | ✅ |
ट्रांसमिशन के प्रकार | Manual(मैनुअल) | Manual(मैनुअल) |
गियर बॉक्स | 6-Speed | 6-Speed |
क्लच टाइप | ❌ | ❌ |
⛽ फ्यूल ऐंड परफॉर्मेंस :-
फ्यूल टाईप | Diesel | Diesel |
माइलेज (सिटी) | 17.64 kmpl | 19.08 kmpl |
माइलेज (हाईवे) | 20.0 kmpl | 25.29 kmpl |
फ्यूल टैंक कैपेसिटी | 60(Litres) | 57.5(Litres) |
एमिशन नॉर्म कंप्लायंस | BS VI | BS VI |
टॉप स्पीड(kmph) | 180.67 | 200 |

🎷 एंटरटेनमेंट एंड कम्युनिकेशन :-
इन दोनों ही गाड़ियों में ग्राहकों को रेडियो, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और टचस्क्रीन जैसे मनोरंजन के प्रयाप्त साधन मिलते हैं।
रेडियो | ✅ | ✅ |
स्पीकर्स फ्रंट | ✅ | ✅ |
स्पीकर रियर | ✅ | ✅ |
वायरलेस फोन चार्जिंग | ✅ | ✅ |
ब्लूटूथ कनेक्टिविटी | ✅ | ✅ |
टच स्क्रीन | ✅ | ✅ |
टच स्क्रीन का आकार | 8 Inch | 9 Inch |
कनेक्टिविटी | Android Auto,Apple CarPlay | Android Auto,Apple CarPlay |
एंड्रॉइड ऑटो | ✅ | ✅ |
एप्पल कार प्ले | ✅ | ✅ |
स्पीकर की संख्या | 4 | 12 |
एडिशनल फीचर्स | ट्वीटर, 18 सेमी टच स्क्रीन इंफोटेनमेन | AdrenoX Connect, Alexa बिल्ट-आई, Sony 3D Iersive Audio 12 स्पीकर्स डुअल चैनल सब-वूफर के साथ, what3words (W3W) – एलेक्सा इनेबल्ड, 20.32cm टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट |

🔒 सेफ्टी फंक्शन :-
इन दोनों गाड़ियों में क्रैश सेंसर, ट्रेक्शन कंट्रोल जैसे अन्य कई सेफ्टी संसाधन है। नीचे दिए तालिका को देखकर पता करें कि Mahindra Scorpio Classic vs Mahindra Scorpio-N में से कौनसी गाड़ी आपको और आपके अपनों को सुरक्षित रखने में ज्यादा सक्षम है।
एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम | ✅ | ✅ |
ब्रेक एसिस्ट | – | ✅ |
सेंट्रल लॉकिंग | ✅ | ✅ |
पावर डोर लॉक्स | ✅ | ✅ |
चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स | ✅ | ✅ |
एयरबैग्स की संख्या | 2 | 6 |
ड्राइवर एयरबैग | ✅ | ✅ |
पैसेंजर एयरबैग | ✅ | ✅ |
डे नाईट रेयर मिरर | ✅ | ✅ |
पैसेंजर साइड रियर व्यू मिरर | ✅ | ✅ |
रियर सीट्स बेल्ट्स | ✅ | ✅ |
सीट बेल्ट वार्निंग | ✅ | ✅ |
ट्रैक्शन कंट्रोल | ✅ | ✅ |
एडजेस्टेबल सीट्स | ✅ | ✅ |
टायर प्रेशर मॉनिटर | ❌ | ✅ |
व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम | ✅ | ✅ |
क्रैश सेंसर | ✅ | ✅ |
इंजन चेक वार्निग | ✅ | ✅ |
ऑटोमेटिक हैडलैंप्स | ✅ | ✅ |
फॉलो मी होम हैडलाइट | ✅ | ✅ |
रियर कैमरा | ❌ | ✅ |
स्पीड अलर्ट | ❌ | ✅ |
एंटी पिंच पॉवर विंडो | Driver’s Window | Driver’s Window |
360 व्यू कैमरा | ❌ | ✅ |
हिल एसिस्ट | ❌ | ✅ |
एडवांस सेफ्टी फंक्शन | इमरजेंसी कॉल, पैनिक ब्रेक इंडिकेशन, ड्राइविंग करते समय ऑटोमैटिक डोर लॉक, मैनुअल ओवरराइड, हेडलैम्प्स में स्टेटिक बेंडिंग टेक्नोलॉजी, इंटेलीपार्क, टायर ट्रॉनिक्स, माइक्रो हाइब्रिड टेक्नोलॉजी, रेन एंड लाइट सेंसर्स | चालक उनींदापन जांच (डीडीडी), ई-कॉल और एसओएस स्विच, आई-साइज संगतता, फ्रेम प्लेटफॉर्म पर अगली पीढ़ी की बॉडी, शक्तिशाली आरडब्ल्यूडी एसयूवी/मजबूत निर्माण, परदा एयरबैग |
EBD | ✅ | ✅ |

🚘 एक्सटीरियर :-
Body टाइप | SUV | SUV |
एडजस्टेबल हैडलाइट | ✅ | ✅ |
फोग लाइट् | ✅ | ✅ |
रेन सेंसर वाइपर | ✅ | ✅ |
विंडो डिफॉगर | ✅ | ✅ |
व्हील कवर्स | ❌ | ❌ |
एलॉय व्हील्स | ✅ | ✅ |
रियर स्पॉयलर | ✅ | ✅ |
सन रूफ | ❌ | ✅ |
मून रूफ | ❌ | ✅ |
क्रोम ग्रिल | ✅ | ✅ |
ड्यूल टोन बॉडी कलर | ❌ | ❌ |
LED DRLs | ✅ | ✅ |
LED हैडलाइट | ✅ | ✅ |
LED टेललाइट्स | ✅ | ✅ |
LED फॉग लैंप | ✅ | ✅ |
टायर साइज | 235/65 R17 | 245/65 R17 |
टायर टाइप | Radial, Tubeless | Tubeless, Radial |
व्हील साइज | – | – |
एलॉय व्हील साइज | R17 | R17 |
एडिशनल फीचर्स | एलईडी आइब्रो, क्रोम फ्रंट ग्रिल इंसर्ट, रेड लेंस एलईडी टेल लैम्प्स, बॉडी कलर्ड फ्रंट एंड रियर बंपर, बॉडी कलर्ड साइड क्लैडिंग, बॉडी कलर्ड ओआरवीएम और आउटसाइड डोर हैंडल, स्की रैक, क्रोम बेजल के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, क्रोम रियर नंबर प्लेट अप्लीक, सिल्वर स्किड प्लेट, बोनट स्कूप, क्लियर लेंस टर्न इंडिकेटर, सिल्वर फिनिश फेंडर बेजल, क्रोम फिनिश एसी वेंट्स, एलईडी सेंटर हाई माउंट स्टॉप लैंप, पुडल लैंप। | क्रोम फ्रंट ग्रिल, सिल्वर फिनिश स्किड प्लेट्स, सिग्नेचर डुअल बैरल एलईडी प्रोजेक्टर, स्टिंग लाइक एलईडी डे टाइम रनिंग लैंप, एलईडी प्रोजेक्टर फॉग लैंप्स, एलईडी सीक्वेंशियल टर्न इंडिकेटर, सिल्वर फिनिश स्की-रैक, सिग्नेचर मेटैलिक स्कॉर्पियो-टेल एलिमेंट, क्रोम डोर हैंडल्स, लंबा स्टैक्ड एलईडी टेल लैंप। |
Latest Post :-
- मारुति सुजुकी ने लांच की 6 एयरबैग वाली अल्टो 800 कार: सेफ्टी और डिज़ाइन का बेहतरीन कॉम्बिनेशन
- Yamaha ने लॉन्च किया बाइक जैसा दिखने वाला जबरदस्त स्कूटर, फीचर्स सुन जायेंगे हैरान!
- टोयोटा की पहली इलेक्ट्रिक Urban Cruiser EV SUV लॉन्च को तैयार, लुक और फीचर्स देख उड़ जायेंगे होश
- Royal Enfield का दबदबा ख़त्म! TVS Apache Adventure का दौर शुरू
- सिर्फ 10 हजार रुपये में घर ले जाएं दुनिया की पहली CNG बाइक