भारतीय ऑटो बाजार में इस समय सीएनजी लहर चल रही है। कई प्रमुख वाहन निर्माता लोकप्रिय मॉडलों के लिए सीएनजी विकल्पों को पेश करके अपनी मॉडल लाइनों को अपडेट कर रहे हैं। स्कोडा भी इस लाइन में कदम रख रही है। ब्रांड अपने कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल कुशक को सीएनजी विकल्प देने के लिए पूरी तरह तैयार है। अब ऐसी रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं जो आगे स्पष्ट करती हैं कि CNG से चलने वाली Kushak जल्द ही भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। साथ ही सीएनजी मॉडल टेस्ट रन स्पाई वीडियो और इमेज अब बाहर हैं।
जैसा कि वीडियो से पता चलता है, CNG-संचालित Skoda Kushak में बहुत सारे उत्सर्जन नियंत्रण/मापने वाले उपकरण थे, जो कार निर्माता आमतौर पर उन वाहनों पर स्थापित करते हैं जिनका वे परीक्षण कर रहे होते हैं। CNG से चलने वाली Kushaq को चेक गणराज्य निर्माता द्वारा 2023 की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की संभावना है। शहरी
यह उन ग्राहकों के लिए अधिक लागत प्रभावी विकल्प के रूप में विपणन किया जाएगा जो ड्राइव के लिए कॉम्पैक्ट एसयूवी का उपयोग करना चाहते हैं। Kushakh के 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन में CNG-पेट्रोल डुअल-फ्यूल विकल्प मिलेगा, और किट SUV के बूट में भी रहेगी। यह बूट स्पेस को काफी कम कर देता है, हालांकि सीएनजी मॉडल की कम चलने वाली लागत के लिए मामूली समझौता आवश्यक है। फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के अतिरिक्त वजन से निपटने के लिए स्कोडा एसयूवी के सस्पेंशन में विशेष बदलाव करने की संभावना है। इसके अलावा, कुछ इंजन घटक एनजी के साथ बेहतर काम करने के लिए फिर से इंजीनियर होने की संभावना है। बेशक, यह सब निर्माता से फैक्ट्री वारंटी द्वारा समर्थित है, जो सीएनजी संचालित मॉडल चुनने वालों को चिंता मुक्त स्वामित्व अनुभव प्रदान करता है। 1.0-लीटर TSI टर्बोचार्ज्ड इंजन पेट्रोल पर चलने पर 110 PS की पीक पावर और 175 Nm का पीक टॉर्क विकसित करता है। सीएनजी पर बिजली और टॉर्क के आंकड़ों में 10 प्रतिशत की गिरावट की उम्मीद है। कुशक सीएनजी 1.0 सीएनजी विकल्प प्राप्त करने के लिए भारत में टर्बो पेट्रोल इंजन कार का पहला उदाहरण है
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यह उल्लेखनीय है कि अब तक, सीएनजी विकल्प स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजनों तक ही सीमित था।
लेकिन स्कोडा कुशक सीएनजी दो गियरबॉक्स विकल्पों के साथ 1.0-लीटर टीएसआई टर्बो पेट्रोल इंजन प्रदान करती है – एक छह-स्पीड मैनुअल और एक छह-स्पीड टॉर्क कनवर्टर स्वचालित। यह देखा जाना बाकी है कि क्या इसे गियरबॉक्स और सीएनजी विकल्प दोनों में पेश किया जाएगा, या यह केवल मैनुअल गियरबॉक्स ट्रिम्स तक ही सीमित रहेगा।
स्कोडा कुशाक के अलावा, भारत में वोक्सवैगन-स्कोडा समूह की तीन अन्य कारों के जल्द ही सीएनजी बैंडवैगन में शामिल होने की उम्मीद है। वोक्सवैगन टिगुन, अनिवार्य रूप से कुशक का एक बैज-इंजीनियर संस्करण, सीएनजी विकल्प के साथ आने की उम्मीद है, जबकि 1.0 टीएसआई पेट्रोल इंजन स्कोडा स्लाविया और वोक्सवैगन वर्तुस जैसे पुराने सेडान को भी सीएनजी विकल्प मिलने की संभावना है। सीएनजी ईंधन बहुत कम टेलपाइप उत्सर्जन पैदा करता है। भारत में अधिक से अधिक कार निर्माता अब डीजल के विकल्प के रूप में सीएनजी विकल्प की पेशकश कर रहे हैं। सीएनजी चलाने की लागत पेट्रोल की तुलना में कम है, जो इस तकनीक का एक बड़ा विक्रय बिंदु है। हालांकि, सीएनजी से चलने वाली कारें मुख्य रूप से पेट्रोल इंजन, डीजल पर आधारित होती हैं
यह मॉडल जितना टॉर्क पैदा नहीं करता है। इसके अलावा, पेट्रोल और डीजल इंजन की तुलना में उनके पास पावर और टॉर्क के मामले में गिरावट है।
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